निर्भया केस: दोषियों को कल नहीं होगी फांसी, पटियाला हाउस कोर्ट ने अगले आदेश तक लगाई रोक

0

निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड मामले में मौत की सजा पाए दोषियों को फांसी पर लटकाने की तय तारीख एक बार फिर से टल गई है। चारों दोषियों अब कल सुबह (1 फरवरी) फांसी नहीं दी जाएगी। पटियाला हाउस कोर्ट ने अगले आदेश तक फांसी पर रोक लगा दी है।

बता दें कि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दोषि पवन की जुवेनाइल याचिका खारिज कर दी है। पवन ने यह कहते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की थी कि आपराधिक घटना के समय वह नाबालिग था।

बता दें कि, निर्भया सामूहिक दुष्कर्म एवं हत्याकांड मामले में दिल्ली की अदालत ने शुक्रवार (17 जनवरी) को सभी चारों दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी किया था। पूर्व में जारी किए गए डेथ वारंट के अनुसार दोषियों को एक फरवरी को फांसी पर लटकाया जाना था। लेकिन अब चारों दोषियों को कल फांसी नहीं होगी।

गौरतलब है कि, दक्षिण दिल्ली में 16-17 दिसंबर 2012 की रात में छात्रा के साथ चलती बस में छह व्यक्तियों ने सामूहिक बलात्कार के बाद उसे बुरी तरह जख्मी करके सड़क पर फेंक दिया था। इस छात्रा की बाद में 29 दिसंबर को सिंगापुर में माउन्ट एलिजाबेथ अस्पताल में मृत्यु हो गई थी।

इस मामले के छह आरोपियों में से एक राम सिंह ने तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी जबकि एक अन्य आरोपी नाबालिग था, जिसे किशोर न्याय बोर्ड ने दोषी ठहराते हुए तीन साल की सजा सुनाई थी। इस आरोपी को सुधार गृह में तीन साल गुजारने के बाद रिहा कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here