मुंबई की बारिश बनी आफत: दीवार गिरने से मलाड में 13 और पुणे में सात लोगों की मौत

0

महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश अब वहां के लोगों के लिए आफत बनती जा रही हैं। वहीं, अब मूसलाधार बारिश ज्यादातर हिस्सों में कहर बरपा रही है। इसी बीच, उत्तर-पश्चिम मुंबई के मलाड में मंगलवार तड़के एक दीवार गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं पुणे में भी एक दीवार गिरने से सात लोगों की मौत हो गई। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश सरकार ने मुंबई में दो जुलाई को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया

अधिकारियों के अनुसार, मलाड उपनगर के पिंपरीपाड़ा स्थित एक स्कूल के अहाते की दीवार मंगलवार तड़के लगभग एक बजे स्कूल से सटी कुछ झुग्गियों पर गिर गई, जिसमें 13 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। आज तड़के, पुणे में भी सिंहगढ़ कॉलेज के अहाते की दीवार उससे सटी कुछ झुग्गियों पर गिर गई, जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। दोनों जगहों पर कई लोग अभी भी मलबे में दबे हैं और राहत तथा बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, तटीय कोंकण के भागों में तेज से मूसलाधार बारिश की प्रबल संभावना है, जिस कारण महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई शहर में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। बृह्नमुंबई नगर निगम आयुक्त प्रवीन परदेसी ने एहतियातन आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए हैं।

वायु, सड़क और ट्रेन यातायात भी लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी बाधित रहा। बारिश के कारण राज्य में पिछले पांच दिनों से अब तक लगभग 50 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में सोमवार (1 जुलाई) को सुबह भारी बारिश हुई और इसके बाद शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम भी हुआ और ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here