पाकिस्तान: पंजाब प्रांत के दरगाह में एक परिवार के छह लोगों सहित 19 लोग की हत्या

0

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक दरगाह पर एक परिवार के छह लोगों सहित 19 लोग मारे गए हैं. अलग-अलग अधिकारियों ने घटना का अलग-अलग कारण बताया है। उपायुक्त लियाकत अली चाठा के अनुसार घटना कल आधी रात के समय लाहौर से करीब 200 किलोमीटर दूर सरगोधा जिले के चक-95 गांव में मुहम्मद अली गुज्जर की दरगाह पर हुई।

photi- ANI

चाठा ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि दरगाह की देखरेख करने वालों ने जायरीनों को पहले कोई नशीली दवा दी और फिर छुरा घोंपा तथा डंडे से पीटा जिससे उनकी मौत हो गई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने दरगाह की देखरेख करने वालों वहीद तथा यूसुफ सहित पांच लोगों को हिरासत में लिया है।

माना जा रहा है कि, कि अब्दुल वहीद मानसिक रूप से बीमार है। मरने वाले लोग पंजाब के अलग-अलग इलाकों के रहने वाले बताए जा रहे हैं। जो लोग घायल हुए हैं उनको पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

’’ चार घायल लोगों को अस्पताल भेजा गया है जहां उनकी हालत गंभीर बताई जाती है। चाठा ने कहा कि लोग इस दरगाह पर अपने पाप ‘‘धोने’’ के लिए आते हैं और दरगाह की देखरेख करने वालों को खुद की पिटाई करने की इजाजत देते हैं।

‘‘लेकिन इस मामले में पाप धोने की प्रक्रिया के दौरान जायरीनों को पहले नशीली दवा दी गई और छुरा घोंपा गया तथा डंडों से पिटाई की गई।’’ वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बिलाल इफ्तिखार के अनुसार एक घायल व्यक्ति ने बताया कि दरगाह के कब्जे को लेकर देखरेख करने वालों के दो गुटों में संघर्ष हो गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस घटना में एक परिवार के छह सदस्यों सहित दोनों गुटों के 19 लोग मारे गए हैं।इफ्तिखार ने कहा, ‘‘हमने इस घटना की सभी पहलुओं से जांच शुरू कर दी है।

’’घटना के तुरंत बाद दरगाह पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए और आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान छेड़ दिया गया। सरगोधा में अस्पतालों में आपातकलीन स्थिति की घोषणा कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here