ब्रिटेन: मैनचेस्टर में आतंकी हमला, 19 की मौत, 50 घायल

0

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में अमेरिकी स्टार एरियाना ग्रांड के पॉप कॉन्सर्ट के दौरान हुए विस्फोट में 19 लोगों की मौत हो गई और करीब 50 अन्य लोग घायल हो गए। इसे एक ‘आतंकी घटना’ की तरह देखा जा रहा है। ब्रिटेन में जुलाई 2007 के बाद हुआ ये सबसे बड़ा हमला है, जब लंदन में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

फोटो: The Telegraph

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने एक बयान में कहा कि मैनचेस्टर एरिना में विस्फोट की खबरों के बाद पुलिस को बुलाया गया था। अभी तक 19 लोगों के मारे जाने और अन्य 50 लोगों के घायल होने की पुष्टि की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अभी इसे एक आतंकी घटना की तरह देखा जा रहा है, जब तक पुलिस को घटना के सही कारणों का पता नहीं चल जाता।

लंदन पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘सोमवार को रात 10.35 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह करीब 3 बजे) मैनचेस्टर अरीना में धमाके की रिपोर्ट्स के बाद पुलिस को बुलाया गया। इसे फिलहाल आंतकवादी घटना माना जा रहा है जब तक कि पुलिस को कोई दूसरा कारण पता नहीं चला जाता।

प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना स्थल के अंदर से तेज ‘धमाके’ की आवाज सुनने की बात कही है, जहां अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रांड का कॉन्सर्ट चल रहा था। वीडियो फुटेज में आपात सेवा कर्मी खून में लथपथ पीड़तों की मदद करते नजर आ रहे हैं। एरियाना के प्रवक्ता ने बताया कि वह सुरक्षित हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि एक धमाके की आवाज सुनाई दी और एरिना के दूसरी ओर से जहां से वह आवाज आई थी, वहां से सभी लोग हमारी ओर भागकर आने लगे। विस्फोट कथित तौर पर कॉन्सर्ट के अंत में स्थल के बाक्स ऑफिस इलाके में हुआ।
एक अन्य चश्मदीद ने कहा कि कुछ लोग चिल्ला रहे थे उन्होंने खून देखा था लेकिन कुछ अन्य लोगों का कहना है कि यह गुब्बारे के फटने या स्पीकर के फटने की आवाज जैसा था। ब्रिटेन नेटवर्क रेल ने कहा कि मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन पर रेल लाइन को जाम कर दिया गया था, जो कॉन्सर्ट स्थल के पास है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैनचेस्टर की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है।  उन्होंने ट्वीट करते हुए इस हादसे में हताहत परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here