सूडान: फैक्ट्री के अंदर एलपीजी टैंकर में ब्लास्ट, 18 भारतीयों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

0

सूडान में एक सेरेमिक कारखाने में एलपीजी टैंकर में भीषण विस्फोट में 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत हो गई और 130 घायल हो गए। भारतीय दूतावास ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सूडान
फाइल फोटो

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी खार्तूम के बहरी क्षेत्र में सीला सेरेमिक फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के बाद सोलह भारतीय लापता हैं। भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा, “ताजा लेकिन अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार 18 की मौत हो चुकी है। कुछ लापता लोग मृतकों में शामिल हो सकते हैं जिसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है क्योंकि शव जले हुए थे।”

दूतावास ने बुधवार को उन भारतीयों की एक विस्तृत सूची जारी की जो अस्पताल में हैं, लापता हैं या त्रासदी में बच गए हैं। आंकड़ों के अनुसार सात लोग अस्पताल में हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर है। चौंतीस बचे हुए भारतीय सलूमी सेरेमिक्स कारखाने के आवासों में रह रहे हैं।

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार सूडान सरकार ने कहा कि दुर्घटना में 23 लोग मारे गए और 130 से अधिक घायल हुए। प्रारंभिक रिपोर्ट में घटनास्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध न होने की बात सामने आई है। सूडान सरकार ने कहा, ‘‘वहां पर ज्वलनशील पदार्थों का अनुचित तरीके से भंडार किया गया था जिसके कारण आग फैल गई।’’ उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है।

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख प्रकट किया है। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘ सूडान में चीनी मिट्टी की एक फैक्ट्री में हुए धमाके से दुखी हूं, जहां कुछ भारतीय श्रमिकों की जान चली गयी एवं कुछ घायल भी हो गये। इस हादसे में मारे गये लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि सूडान में भारतीय दूतावास प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here