गुजरात के 20 नवनिर्वाचित मंत्रियों में से 18 करोड़पति, ADR की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

0

विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मंगलवार (26 दिसंबर) को शपथ ग्रहण की। राज्य विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जीत के बाद यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। नितिन पटेल (उपमुख्यमंत्री) ने भी 18 अन्य मंत्रियों के साथ शपथ ली।

गुजरात
फाइल फोटो: पीटीआई

गांधीनगर में एक भव्य समारोह में राज्यपाल ओपी कोहली ने 61 वर्षीय रूपाणी और अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। राज्य सचिवालय के निकट हुए इस आयोजन में रूपाणी के अलावा पटेल समेत कैबिनेट दर्जे के नौ मंत्रियों और प्रदेश के 10 राज्यमंत्रियों ने भी शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में मोदी-शाह समेत कई दिग्गज रहे मौजूद :

इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह में कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समारोह में मौजूद थे।

20 में से 18 मंत्री करोड़पति :

नवभारत टाइम्स न्यूज़ वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक, एडीआर के एक अध्ययन से पता चला है कि गुजरात के 20 में से 18 मंत्री करोड़पति हैं। चुनावों पर नजर रखने वाली संस्था असोसिएशन ऑफ डेमोक्रैटिक रिफाॅर्म्स और गुजरात इलेक्शन वॉच ने इन मंत्रियों के स्वघोषित शपथपत्र के आधार पर यह विश्लेषण किया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, बोटाड से विधायक सौरभ यशवंतभाई दलाल पटेल सबसे धनी मंत्री हैं, उनकी कुल संपत्ति 123 करोड़ 78 लाख रुपये है। मुख्यमंत्री समेत इन 20 मंत्रियों के शपथ पत्र से कई महत्वपूर्ण आंकड़ें सामने आए हैं।

इसके मुताबिक तीन मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। सौरभ पटेल के बाद जिन दो मंत्रियों के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है, उनमें पुरुषोत्तमभाई सोलंकी और जयेश रादड़िया शामिल हैं। इनके पास क्रमश: 45 करोड़ और 28 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

जानिए कौन है सौरभ पटेल :

सौरभ बीजेपी के कद्दावर नेता होने के साथ-साथ देश के अमीरों से शुमार मुकेश और अनिल अंबानी के रिश्तेदार (कथित तौर पर जीजा) भी हैं। बता दें कि, लगातार चार बार विधायक रहे थे सौरभ पटेल इस बार 906 मतों के मामूली अंतर से जीते हैं।

 

इन्होंने ली रूपानी सरकार के मंत्री पद की शपथ:

कैबिनेट मंत्री: नितिन पटेल, आर सी फालदू, भूपेंद्र चूड़ास्मा, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गणपत सिंह वसावा, जयेश रादड़िया, दिलीप ठाकोर, ईश्वर परमार।

राज्यमंत्री: प्रदीप सिंह जडेजा, परबत पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी, बचूभाई खाबड़, जयद्रथ सिंह परमार, ईश्वर सिंह पटेल, वासन अहीर, वैभवरीबेन दवे, रमनलाल पाटकर, किशोर कनानी।

बता दें कि, बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 सदस्यीय सदन में 99 सीटें जीतकर सामान्य बहुमत हासिल किया था। वैसे पार्टी की सीटें इस बार 16 कम हो गई, उसने 2012 में 115 सीटें हासिल की थीं। बीजेपी ने गुजरात में लगातार छठी बार विधानसभा चुनाव जीता है।

हालांकि विधानसभा में एक निर्दलीय विधायक का समर्थन मिलने से बीजेपी अपने नए सहयोगी के साथ मिलकर 100 पर पहुंच गई है। विपक्षी कांग्रेस अपनी सीटें बढ़ाने में कामयाब रही है। उसे 2012 में 61 सीटें मिली थीं, इस बार उसने 77 सीटें जीती हैं। सहयोगियों और निर्दलियों के साथ मिलकर विधानसभा में उसके पास कुल 81 सीटें हो गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here