18 डेमोक्रैटिक सांसद करेंगे डॉनल्ड ट्रंप के शपथ-ग्रहण समारोह का बहिष्कार

0

अमेरिका में कम से कम 18 डेमोक्रैटिक सांसदों का कहना है कि वे डॉनल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करेंगे। वे यह कदम 2016 के चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की बात उजागर होने और ट्रंप द्वारा नागरिक अधिकार कार्यकर्ता जॉन लेविस को अपमानित किये जाने के बाद उठाने की बात कह रहे हैं।

सीएनएन की खबर के अनुसार डेमोक्रैटिक रेप्रिज़ेंटटिव लेविस ने एक समाचार चैनल को दिये इंटरव्यू में ट्रंप पर बरसते हुए कहा कि वह 1987 में कांग्रेस में आने के बाद से पहली बार समारोह का बहिष्कार करेंगे क्योंकि वह ट्रंप को रूसी हस्तक्षेप की बात सामने आने के बाद वैध राष्ट्रपति के रूप में नहीं देखते।

लेविस उन तीन अश्वेत सांसदों में से एक हैं जिन्होंने पिछले सप्ताह ट्रंप के अटॉर्नी जनरल के लिए नामित सीनेटर जेफ सेशन्स के खिलाफ गवाही दी थी।

भाषा की खबर के अनुसार, ट्रंप ने लेविस को ‘बातें ही बातें’ और ‘कोई काम नहीं’ वाला कहते हुए उनसे कहा था कि रूस की भूमिका के बारे में शिकायत करने के बजाय वह अपने जिले पर ध्यान दें।

न्यू यॉर्क के सांसद वेते क्लार्क ने 20 जनवरी को ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करने का फैसला सुनाते हुए कहा, ‘मैं डॉनल्ड ट्रंप के शपथ-ग्रहण में शामिल नहीं होऊंगा। जब आप जॉन लेविस का अपमान करते हैं तो आप अमेरिका का अपमान करते हैं।’

कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने कहा कि वे समारोह में शामिल होने के बजाय डीसी में और अपने जिलों में विरोध प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here