उत्तर प्रदेश: रायबरेली के NTPC प्लांट में बड़ा हादसा, बॉयलर का पाइप फटने से 16 की मौत, 100 से अधिक घायल

0

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में ऊंचाहार स्थित NTPC (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) के प्लांट में बड़ा हादसा हुआ है। बुधवार (1 नवंबर) को यहां बॉयलर का पाइप फटने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इस भयानक हादसे में करीब 100 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक प्राप्त जानकारी के अनुसार पावर जेनरेटिंग यूनिट में एक बॉयलर फट गया, जिसकी चपेट में आकर कम से कम 10 मजदूरों की मौत हो गई है और 100 से अधिक घायल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एनटीपीसी के ऊंचाहार स्थित इस प्लांट में पांच यूनिट हैं, जिसमें से प्रत्येक की क्षमता 210 मेगावाट है।

हादसे के बाद सीआईएसएफ ने पूरे प्लांट को अपने घेरे में लिया है। पड़ोसी जिला प्रतापगढ़ समेत जिले भर से एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड को बुलाया गया है। मौके पर जिले के आला प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी समेत चिकित्सकों की टीम व भारी पुलिस बल मौजूद है।

इस बड़े हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नजर बनाए हुए हैं। सीएम आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को मौके पर राहत और बचाव कार्य से जुड़े कदम तत्काल उठाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार तथा सामान्य घायलों को 25-25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है।

फिलहाल सीएम योगी अभी मॉरिशस के दौरे पर हैं। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त वहां तकरीबन 500 मजदूर काम कर रहे थे। रायबरेली के जिलाधिकारी ने कहा कि दवाब की वजह से पाइप में विस्फोट हुआ है, जिसके चलते वहां काम कर रहे मजदूर इसकी चपेट में आ गए। कम से कम 100 लोग जख्मी हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here