पुणे में दर्दनाक हादसा: दीवार गिरने से चार बच्चों सहित 15 लोगों की मौत, कई घायल

0

महाराष्ट्र के पुणे में लगातार बारिश के कारण एक आवासीय परिसर के दीवार के झोपड़ियों पर गिर जाने से बड़ा हादसा हो गया। इस घटना में चार बच्चों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। मामला कोंढवा क्षेत्र का है, राहत और बचाव का कार्य जारी है।

पुणे
फोटो: ANI

पुलिस ने बताया कि निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों के लिए यह झोपड़ियां बनाई गई थी। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण दीवार गिर गयी। पुणे में शुक्रवार को 73.1 मिमी बारिश हुई थी। 2010 के बाद जून में हुई यह दूसरी सबसे अधिक बारिश है।

पुलिस के अनुसार 12 से 15 फुट लंबी दीवार का एक हिस्सा रात करीब डेढ से पौने दो के बीच ढह गया। उन्होंने बताया कि पुलिस, दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों ने मौके पर पहुंच बचाव अभियान शुरू कर दिया है। कोंढवा पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हादसे में 15 लोग (चार बच्चों, दो महिलाओं और नौ पुरुष) मारे गए और तीन अन्य घायल हुए हैं।’’

फोटो: ANI

शनिवार सुबह घटनास्थल से कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें दिखाई देता है कि सोसायटी की दीवार, मजदूरों की बस्ती पर गिर गई। दीवार के साथ सोसायटी के लोगों की कुछ कारें भी मजदूरों के कच्चे घरों पर आ गईं। हादसे के बाद से ही आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच गई। राहत और बचाव कार्य अभी जारी है।

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित बिहार और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। सभी घायलों को अस्तपाल में भर्ती कराया गया है। जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने मामले में जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों को सजा दी जाएगी।’’ (इंपुट: भाषा और आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here