उत्तर प्रदेश में CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में अब तक 15 लोगों की मौत, 750 लोग गिरफ्तार

0

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में उत्तर प्रदेश में अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इस हिंसा में शामिल करीब 750 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

उत्तर प्रदेश

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) प्रवीण कुमार ने कहा कि, “नागरिकता कानून को लेकर राज्य में 10 दिसंबर से हो रहे प्रदर्शनों में अब तक कुल 15 लोगों की मौत हुई है। 750 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, हिरासत में लेकर 4500 को छोड़ा गया है। कुल 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिसमें से 57 पुलिसकर्मी को आग से हाथ में चोटें आईं।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नागिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे विरोध के बीच केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने बयान जारी कर कहा, “एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून भारत के संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ है। हम किसी भी कीमत पर बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान पर हमला नहीं होने दिया जाएगा।”

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि, “जनता इस हमले के खिलाफ सड़क पर उतर कर संविधान के लिए लड़ रही है, लेकिन सरकार बर्बर दमन और हिंसा पर उतारू है। देश भर में छात्रों, बुद्धिजीवियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, वकीलों और पत्रकारों की अवैध गिरफ्तारी निंदनीय है। यह लोकतंत्र के लिए एक काला दिन है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here