UN ने जारी की आतंकियों की नई लिस्ट, हाफिज सईद-दाऊद इब्राहिम समेत 139 पाकिस्तानियों के नाम शामिल

0

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस सूची में मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा का भी नाम है।

UN

डॉन न्यूज के हवाले से समाचार एजेंसी भाषा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन-लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल-जवाहिरी का नाम है। इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलाई हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं।

लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है। लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किये थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित166 लोग मारे गये थे।

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहीम कासकर का नाम भी शामिल है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है। वह1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here