11 साल के इस लड़के ने पास की 12वीं की परीक्षा, पढ़ें- कैसे?

0

हैदराबाद के असाधारण प्रतिभा के धनी 11 साल के अगस्त्य जायसवाल ने 12वीं क्लास की परीक्षा पास करके एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अगस्त्य के पिता अश्विनी कुमार ने दावा किया है कि उनके बेटे ने इंटरमीटिएट सेकंड इयर की परीक्षा 63 फीसदी अंकों के साथ पास की है। उनका दावा है कि इतनी कम उम्र में 12वीं पास करने वाला उनका बेटा राज्य का पहला छात्र है।

Also Read:  अगर केजरीवाल साबित कर दें कि मैं भ्रष्ट हूं, तो इस्तीफा दे दूंगा: बस्सी

अगस्त्य सेंट मेरी जुनियर कॉलेज, युसुफगुडा का छात्र है और इस साल मार्च में परीक्षा दी थी। परीक्षा परिणाम की घोषणा 16 अप्रैल को की गई है। अश्विनी कुमार ने बताया कि ‘अगस्त्य ने 2015 में 9 साल की उम्र में एसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और परीक्षा देने के लिए तेलंगाना एसएससी बोर्ड से अनुमति ली थी।’

उन्होंने बताया कि 12वीं क्लास की परीक्षा देने के लिए इस तरह की अनुमति की जरूरत नहीं है। अन्य जानकारी के लिए बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन एसएससी के डेटा पर भरोसा करता है। बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन के एक अधिकारी ने बताया कि बारहवीं क्लास की परीक्षा देने वाले छात्रों को सिर्फ संबंधित विषय, निर्देश माध्यम और दूसरी भाषा की जानकारी देनी होती है, आयु की नहीं।

Also Read:  गूगल के सीईओ सुंदर पिचई करेंगे भारतीय लघु उपक्रमों के लिए महत्वपूर्ण पहल की घोषणा

बता दें कि मई 2016 में जयपुर के आभास शर्मा ने 12 वर्ष की उम्र में 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने का दावा किया था। आभास को 65 फीसदी अंक हासिल हुए थे। अब अगस्त्य ने आभास शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अश्विनी और भाग्यलक्ष्मी जायसवाल के बेटे अगस्त्या अब बी. कॉम की पढ़ाई करना चाहते हैं और उसके बाद डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखते हैं।

Also Read:  यूपी: जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के ‌ल‌‌िए मिली केंद्र सरकार की मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here