नोएडा सैक्टर 94 में निर्माणाधीन इमारत की शटरिंग गिरने से बड़ा हादसा, 4 लोगों की मौत, 6 घायल

0

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में रविवार को एक निर्माणहीन इमारत की शटरिंग गिरने के कारण बड़ा हादसा हो गया है। इस भयानक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि छह अन्य लोग घायल हो गए हैं। घायलों में दो लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। यह हादसा नोएडा के सेक्टर 94 में इमारत निर्माण के दौरान हादसा हुआ है। लोगों का आरोप है कि यह घटना इमारत के घटिया निर्माण के कारण हुआ है।

Photo: NBT

‘जनता का रिपोर्टर’ से फोन पर बातचीत में पुलिस उपाधीक्षक (नगर) अवनीश कुमार ने बताया कि सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर 94 में बीपीटीपी बिल्डर एक हाईराइज इमारत बना रहा है। रविवार सुबह करीब 10 बजे इमारत के निर्माण में लगाई गई लोहे की शटरिंग अचानक गिर गई। घटना में वहां खड़े कुछ मजदूर मलबे में दब गए। उन्होंने बताया कि इमारत के मलवे को हटाने का काम जारी है।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्टर 94 में रविवार सुबह एक निर्माणाधीन भवन की लोहे की शटरिंग गिरने से उसके नीचे दबकर चार लोगों की मौत हो गई जबकि छह अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में दो लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। कुमार ने बताया कि सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर 94 में बीपीटीपी बिल्डर एक हाईराइज इमारत बना रहा है। रविवार सुबह करीब 10 बजे इमारत के निर्माण में लगाई गई लोहे की शटरिंग अचानक गिर गई। घटना में वहां खड़े 10 मजदूर मलबे में दब गए।

कुमार ने बताया कि मौके पर पहुंचे पुलिस दल ने शटरिंग के नीचे दबे हुए 10 मजदूरों अशोक, विजयपाल, महेश, अजय, सादाब, नौशाद, करण, नसरुल, राम जय कुमार और चक्रधारी को बाहर निकाला। इन सभी को नोएडा और दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया। उन्होंने बताया कि उपचार के दौरान नौशाद, राम जय कुमार, करण और अशोक की मौत हो गई। अन्य घायलों में से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। कुमार ने बताया कि पुलिस ने चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। पहली नजर में मामला बिल्डर की लापरवाही का लग रहा है। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में मृतकों के परिजनों की ओर से तहरीर मिलने पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और दमकल विभाग की टीमें मौके पर मौजूद हैं। घटना की वजह से सेक्टर 94 की निर्माणाधीन साइटों पर काम कर रहे मजदूरों में हड़कंप मच गया है। मौके पर हजारों की संख्या में मजदूर एकत्र हो गए थे जिन्हें पुलिस ने समझा बुझा कर वहां से हटाया।

आपको बता दें कि इससे पहले नोएडा के सेक्टर 63 में एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से बड़ा हादसा हो गया था। जहां 21 जुलाई को एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से एक शख्स की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए थे। वहीं ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में भी दो बिल्डिंगें भरभराकर ढह गई थीं। इस हादसे में नौ लोगों की इमारत के मलबे में दबकर मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here