दाढ़ी रखने की वजह से जामिया के 10 छात्रों को NCC कैम्प से निकाला गया

0

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के 10 छात्रों को चेहरे पर दाड़ी रखने की वजह से कैंप से बाहर कर दिया गया। ये सभी छात्र 6 के कैंप के लिए दिल्ली रे रोहिणी स्थित NCC मुख्यालय पहूंचे थे, जहां उन्हें दाड़ी होने की वजह से प्रवेश नहीं दिया गया।

Photo Courtesy: NBT

जामिया कैंपस में आयोजित प्रदर्शन में शामिल जामिया स्टूडेंट फोरम के संयोजक मिरान हैदर ने बताया कि रोहिणी में 19 से 28 दिसंबर तक एनसीसी का कैंप आयोजित किया जा रहा है। कैंप में जामिया के 10 विद्यार्थी भाग ले रहे थे, उन्हें मंगलवार को बढ़ी हुई दाढ़ी का हवाला देते हुए कैंप से बाहर कर दिया गया।

जिन दस छात्रों को कैंप से निकाला गया है उनमें से एक दिलशाद अहमद ने बताया, ‘मैं पिछले तीन साल से एनसीसी में हूं और अब मैं जूनियर अंडर ऑफिसर हूं। हम दस लड़कों को अपनी दाढ़ी शेव नहीं कराने पर कैंप छोड़कर जाने को कहा गया।

नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, ये स्टूडेंट्स 6 दिन के कैम्प के लिए मुख्यालय पहुंचे थे। उन्हें बटालियन हवलदार मेजर ने 19 दिसंबर को बताया था कि उन्हें अपनी दाढ़ी हटानी होगी। अहमद ने बताया कि रविवार को एनसीसी ने हमें आर्डर दिया जिसमें लिखा था कि हमें NCC के अनुशासन को न मानने की वजह से निकाला जा रहा है।

जामिया विश्वविद्यालय के कुलपति, तलत अहमद ने सोमवार को इन छात्रों से मुलाकात की। उन्होंने इस मामले में एनसीसी से बात करने का छात्रों का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here