पांचवीं बार नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

0

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पांचवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली।

उनकी ताजपोशी का ये समारोह पटना के गांधी मैदान में हुआ। बिहार के  राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने नीतीश कुमार को बिहार के 34वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े नेता शामिल हुए, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं। इसके साथ-साथ फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव समेत कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नीतीश कुमार के पुत्र निशांत कुमार भी मौजूद रहे। साथ ही लालू प्रसाद यादव के पूरे परिवार भी मौदूद रहे। वहीं इस मौके पर कांग्रेस उपाद्यक्ष राहुल गांधी भी देर से ही सही लेकिन गांधी मैदान पहुंचे।

इस बार बिहार विधानसभा चुनावों में महागठबंधन को 178 सीटें मिली थीं, जिसमें 80 आरजेडी, जेडीयू के 71 और कांग्रेस को 27 सीटें मिली हैं।

नीतीश के साथ कुल 28 विधायकों ने पद एवं गोपनियता की शपथ ली जिसमें 12 जेडीयू-आरजेडी और चार कांग्रेस के विधायक शामिल हैं। रिपोर्टों के मुताबिक लालू यादव के छोटे बेटे और पहली बार विधायक बने तेजस्वी यादव को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

शपथग्रहण समारोह को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए।  इस दौरान गांधी मैदान में 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और 30 डिप्टी एसपी समेत करीब 2 हज़ार पुलिसकर्मी तैनात किए गए।

LEAVE A REPLY