अमेरिका में 25 सितम्बर से भारतीय सांस्कृतिक उत्सव

0

अमेरिकी शहर पिट्सबर्ग 25 सितम्बर से भारतीय कला एवं संस्कृतिक उत्सव ‘इंडिया फोकस’ की मेजबानी करने जा रहा है। यह उत्सव छह सप्ताह तक चलेगा।

साप्ताहिक समाचारपत्र ‘पिट्सबर्ग सिटी पेपर’ के अनुसार, उत्सव का शुभआरम्भ 25 सितम्बर से गैलरी क्रावल में होगा। इसमें करीब 26 लाख भारतीय प्रवासी भाग ले सकते हैं। गैलरी क्रावल कला एवं मनोरंजन के लिए एक नि:शुल्क तिमाही शोकेस है, जिसमें कई अलग-अलग गैलरियों और जगहों पर कार्यक्रम होते हैं।

इस भारतीय उत्सव का आगाज न्यूयॉर्क निवासी भारतवंशी डीजे रेखा की पार्टी से होगा। रेखा को इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत को क्लासिक भांगड़ा और बॉलीवुड धुनों के साथ जुदा अंदाज में पेश करने के लिए जाना जाता है।

उत्सव में पांच दृश्य-कला प्रदर्शनी होंगी। भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हेतन पटेल अपने काम ‘ऐट होम’ से वुड स्ट्रीट गैलरीज में अपना पहला कदम रख रहे हैं।

हेतन वीडियो और तस्वीरों की शक्ल में हास्य और पॉप संस्कृति का इस्तेमाल करते हैं।

वुड स्ट्रीट गैलरीज में ही फोटोग्राफर नंदनी वल्ली मुथैया अपनी तीन फोटोग्राफिक श्रृंखला पेश कर रही हैं।

इसके अलावा, फोटोग्राफर गौरी गिल और पेंटर सारिका गौलातिया 709 पेन गैलरी में अपने काम का नमूना पेश करेंगी।

बेंगलुरू का नृत्यग्राम डांस एन्सेंबल तीन अक्टूबर को प्रस्तुति देगा, वहीं ब्रिटेन का भारतीय शास्त्रीय नृत्य समूह ‘आकाश ओद्रेद’ कंपनी छह नंबवर को बायहम थिएटर में प्रस्तुति देगा।

कला और नृत्य के अलावा 15-17 अक्टूबर को रंगकर्मी नाटकों का मंचन करेंगे। इनमें कनाडा में जन्मे नाटककार रवि जैन, इंडिया इंक थिएटर और भारत के ट्रैम थिएटर कंपनी के कलाकार शामिल हैं।

LEAVE A REPLY