बातचीत का विकल्प नहीं: सरताज अजीज

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारत और पाकिस्तान के बीच विवादों के समाधान के लिए बातचीत पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि बातचीत का कोई विकल्प नहीं है।

उनका यह बयान भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के मंगलवार को इस्लामाबाद रवाना होने से पहले आया है। सुषमा दो दिवसीय ‘हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल सम्मेलन’ में शिरकत करने इस्लामाबाद पहुंच रही हैं।

Also Read:  जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर है 'आतंकवादी'- परवेज़ मुशर्रफ

‘डेली पाकिस्तान’ की रिपोर्ट के अनुसार, अजीज ने इस यात्रा के दौरान सुषमा के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मिलने की बात कही।

इस सम्मेलन में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी हिस्सा लेंगे। सुषमा इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जहां मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगी, वहीं गनी बुधवार को यहां पहुंचेंगे।

Also Read:  दिल्ली: लाखों व्यापारियों को सीलिंग से मिलेगी राहत, DDA की बैठक में हुए कई बड़े फैसले

अजीज ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के साथ बाचतीत आगे बढ़ाने की दिशा में प्रगति हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के साथ भारत के संबंध आने वाले दिनों में और भी मजबूत होंगे।

उन्होंने कहा कि सुषमा और नवाज की मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तन के बीच संघर्ष के बिंदुओं पर चर्चा होगी। साथ ही द्विपक्षीय समग्र बातचीत शुरू करने के लिए एक खाका तैयार किया जाएगा।

Also Read:  रघुराम राजन का अपने आलोचकों को करारा जवाब, कहा बताएँ महंगाई कहाँ कम हुई है, कहा उनके खिलाफ आलोचनाएं महज़ डायलागबाज़ी है

यह पूछे जाने पर कि क्या बैंकॉक में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात में प्रस्तावित भारत-पाकिस्तान क्रिकेट श्रृंखला पर भी चर्चा हुई, अजीज ने कहा कि बातचीत केवल राष्ट्रीय सुरक्षा और आपसी संबंधों के मुद्दे तक सीमित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here