आरबीआई की सैद्धांतिक मंजूरी के बाद रिलायंस, एयरटेल, वोडाफोन समेत 11 कंपनियां जल्द शुरू करेंगे भुगतान बैंक

0

अरबपति मुकेश अंबानी, कुमारमंगलम बिड़ला की कंपनियों के साथ साथ सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल, डाक विभाग और विदेशी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी वोडाफोन सहित 11 कंपनियों को रिजर्व बैंक ने बुधवार को भुगतान बैंक चलाने के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दे दी.

गौर हो कि भुगतान बैंक लोगों से जमा स्वीकार करेंगे और धन का प्रेषण करेंगे. लेकिन इस तरह के बैंक किसी को कर्ज नहीं देंगे.

Also Read:  Decoding Saharanpur clashes: A cocktail of caste and politics

इसके साथ साथ सनफार्मा के प्रवर्तक दिलीप शांतिलाल सांघवी और पे-टीएम के विजय शेखर शर्मा को अपनी व्यक्तिगत हैसियत में भी भुगतान बैंक के लिये सैद्धांतिक मंजूरी मिली है. इसके अलावा चोलामंडलम् डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज, फिनो पे-टेक और नेशनल सिक्युरिटीज डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) को भी इसके लिये मंजूरी दी गई है. कुल मिलाकर 41 आवेदकों में से 11 कंपनियों को भुगतान बैंक के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है.

Also Read:  Lt Gen Bipin Rawat to be next army chief, will replace Gen Dalbir Singh on 10 Jan

भुगतान बैंक लाइसेंस के तहत कंपनियों को शुरआत में ग्राहकों से एक लाख रपये तक की जमा राशि स्वीकार करने की मंजूरी होगी. ये बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, धन प्रेषण सुविधा देने के साथ साथ बीमा एवं म्यूचुअल फंड योजना भी बेचेंगे. इसके अलावा भुगतान बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम, डेबिट कार्ड जारी कर सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड देने की अनुमति नहीं होगी.

Also Read:  Nitish must learn from friend Kejriwal for immediate course correction in Bihar campaign

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here